अंतरिक्ष में फटा यूरोप का सैटेलाइट, हो गए 20 टुकड़े... चलाने वाली कंपनी को भी नहीं पता क्या हुआ; भड़का रूस
Advertisement
trendingNow12487422

अंतरिक्ष में फटा यूरोप का सैटेलाइट, हो गए 20 टुकड़े... चलाने वाली कंपनी को भी नहीं पता क्या हुआ; भड़का रूस

Satellite Explosion In Space: इंटेलसैट 33e नामक उपग्रह अंतरिक्ष में फट गया है. कोई नहीं जानता कि इसकी वजह क्या थी. रूस ने यूरोपीय सैटेलाइट के फटने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इससे अंतरिक्ष में कचरा बढ़ेगा.

अंतरिक्ष में फटा यूरोप का सैटेलाइट, हो गए 20 टुकड़े... चलाने वाली कंपनी को भी नहीं पता क्या हुआ; भड़का रूस

Science News: यूरोप का एक बड़ा कम्युनिकेशन सैटेलाइट Intelsat 33e अचानक अंतरिक्ष में फट गया. इसे ऑपरेट करने वाली कंपनी इंटेलसैट ने कंफर्म किया कि सैटेलाइट ने काम करना बंद कर दिया है. इंटेलसैट ने कहा, 'हम डेटा और ऑब्जर्वेशंस का एनालिसिस करने के लिए सैटेलाइट निर्माता बोइंग और सरकारी एजेंसियों के साथ कोऑर्डिनेट कर रहे हैं.' उपग्रह के विघटित होने से अंतरिक्ष में कचरा बढ़ गया है जिसे लेकर रूस ने चिंता जताई है.

सैटेलाइट के हुए कम से कम 20 टुकड़े

शुरुआती रिपोर्ट्स में बताया गया कि 19 अक्टूबर को 6,600 किलोग्राम वजनी Intelsat-33e के पावर सोर्स ने काम करना बंद कर दिया. इससे सैटेलाइट पूरी तरह बंद हो गया. बाद में अमेरिकी अंतरिक्ष फोर्स ने पुष्टि की कि सैटेलाइट शायद कम से कम 20 टुकड़ों में बंट गया है. इस सैटेलाइट के जरिए यूरोप, मध्य अफ्रीका, मध्य पूर्व, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में कम्युनिकेशन सर्विसेज दी जाती थीं.

मलबे के आसपास हैं कई सैटेलाइट

यह सैटेलाइट जियोस्टेशनरी ऑर्बिट (GEO, 35,000 किलोमीटर ऊंचाई पर) में फटा. यहां पर भारत समेत कई देशों के सैटेलाइट मौजूद हैं. शुरुआती एनालिसिस से पता चला है कि इंटेलसैट-33e के सबसे नजदीक एक्सप्रेस-एटी1, यमल-402, एक्सप्रेस-एएम6 और इलेक्ट्रो-एल जैसे सैटेलाइट थे. पिछले साल तक, भारत के पास GEO में 29 सैटेलाइट थे.

यह भी पढ़ें: 843 साल पहले सुपरनोवा से ब्रह्मांड में मची तबाही लेकिन बच गया था तारा, उसमें आज भी हो रहे धमाके

टेंशन में आ गया रूस

रूस ने इस घटना पर चिंता जताई है. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी Roscosmos ने कहा, 'इंटेलसैट-33ई मलबे के बारे में प्राप्त आंकड़ों से संकेत मिलता है कि यह Roscosmos के जियोस्टेशनरी ऑर्बिटल क्लस्टर सहित सभी ऑपरेटिंग सैटेलाइट्स के लिए संभावित खतरा है.'

ब्रह्मांड की सबसे अजीब तिकड़ी: एक तारे को ब्लैक होल निगल रहा, दूसरा कर रहा परिक्रमा

Roscosmos ने कहा कि उसके पृथ्वी के निकट अंतरिक्ष खतरनाक स्थितियों वाले चेतावनी सिस्टम ने अंतरिक्ष यान की कक्षा में स्थिति के पास लगभग दो दर्जन अज्ञात वस्तुओं का पता लगाया है. एजेंसी ने कहा क‍ि उसके विशेषज्ञों ने 80 से अधिक टुकड़े देखे हैं.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news